Sunday, November 28, 2021

उड़ने वाली Car छोड़िए यहाँ ख़रीदिये उड़ने वाली मोटर साइकिल Price 5.06 करोड़ रुपए, 26 अक्टूबर से बुकिंग शुरू है

- Advertisment -

Flying Bike 2021– दोस्तों आप काफी समय से सुनते आ रहे हैं कि मानव ने टेक्नोलॉजी में इतनी तरक्की कर ली है, कि अब उड़ने वाली टैक्सी, उड़ने वाली कार आ गई है. जिसके कारण मानव एक स्थान से दूसरे स्थान पर और दुर्लभ इलाकों जहां पर सड़क व्यवस्था और रेल यात्रा इतनी सुलभ नहीं है, वहां पर भी आसानी से पहुंच पाएगा. लेकिन अब इसके साथ-साथ उड़ने वाली कार के अलावा उड़ने वाली मोटरसाइकिल भी मार्केट में आ गई है.

किस देश और कंपनी ने बनाई उड़ने वाली मोटरसाइकिल?

- Advertisement -

जी हां जापान की एक कंपनी A.L.I Technologies ने एक ऐसी उड़ने वाली बाइक का निर्माण किया है, जो कि बिल्कुल मोटरसाइकिल की तरह दिखाई देती है, और वह उड़ भी सकती है. यह स्टार्टअप कंपनी tokyo में स्थित है. इसने होवरबाइक (Hoverbike) यानी उड़ने वाली बाइक का नाम XTURISMO Limited Edition रखा है.

Read Also शाहरुख खान के साथ हस्पताल में दिखी बबीता जी उर्फ मुनमुन दत्ता, क्या हुआ था?

XTURISMO Limited Edition बाइक के features क्या-क्या है? 

खास बात यह है कि यह बाइक 30 से 40 मिनट तक उड़ान भर सकती है, और इसमें आप दुर्गम स्थानों पर भी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जा सकते हैं. कंपनी ने कहा है कि इस bike को बनाने के पीछे उनका मुख्य मकसद यह है की जब भी कुछ अप्रिय घटनाएं होती है, तो ऐसे स्थानों पर जहां पर आप किसी यातायात के साधन से नहीं जा सकते. वहां पर यह बाइक सहायक कर्मियों (मदद) को पहुंचाने में बहुत ज्यादा मदद करेगी.

Read Also Superstar गोविंदा ने करवा चौथ पर अपनी पत्नी को गिफ्ट की BMW कार कीमत जानकर हैरान?

Speed कितनी है?

- Advertisement -

अगर हम इस बाइक की speed की बात करें तो कंपनी ने इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन जब इसका ट्रायल किया गया यानी सबसे पहले जब से उड़ाया गया तो इसकी स्पीड 100 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास मापी गई.

बिजली या तेल किस ईंधन से चलती है?

यह बाइक पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिकल इंजन से भी लैस है और इसमें मोटर को पावर देने के लिए चार अलग-अलग बैटरी है. इस बाइक में उड़ने के लिए ऊपर की तरफ दो प्रोपेलर दिए गए हैं. कंपनी ने कहा कि वे 2025 तक इस बाइक को पूर्णतय इलेक्ट्रिक बाइक बनाना चाहते हैं.

Read Also सैकड़ों लोगों के सामने स्टेज पर भाषण दे रहे गवर्नर के मुँह पर एक नेता ने जड़ा जोरदार थप्पड़। हैरान करने वाली वज़ह

बाइक का आकार और वजन कितना है?

- Advertisement -

अगर हम इस बाइक की लंबाई,चौड़ाई, और ऊंचाई की बात करें तो यह 3.7 मीटर, 2.4 मीटर, और 1.5 मीटर है. एक समय पर इस बाइक में केवल एक ही पायलट (जो भी उड़ाएगा) बैठ सकता है. इस बाइक के वजन की बात करें तो करीबन करीबन 300 किलोग्राम है.

Read Also भारतीय बल्लेबाज युवराज सिंह गिरफ्तार इस अपराध में होगी 5 साल की सजा Yuvraj Singh Arrested?

बाइक की कीमत (Price) कितनी है?

अगर हम इसकी कीमत की बात करें तो जापानी मुद्रा के अनुसार इसकी कीमत 70.7 मिलियन Yen है, और हम इसको भारतीय मुद्रा में बदलें तो इसकी कीमत 5.09 करोड़ रुपए है. कंपनी ने बताया कि इस बाइक की बॉडी बिल्कुल मोटरसाइकिल के जैसे दिखती है.

हाल फिलहाल हम इस बाइक के सिर्फ 200 यूनिट ही मार्केट में उतारेंगे। जापानी मीडिया से मिली एक खबर के अनुसार इस बाइक को अभी जापान की सड़कों पर उड़ने के लिए अनुमति नहीं दी जाएगी. यह बाइक सिर्फ ऐसे इलाकों में ही अपनी सेवाएं देंगी जहां पर रेस्क्यू टीम, अगर कोई मुश्किल या कोई दुर्घटना आदि होती है उसे पहुंचाने के लिए काम में लाई जा सकेगी.

Read Also दूनिया की पहली फ़िल्म जिसकी शूटिंग अंतरिक्ष में हुई आज 12 दिन बाद धरती पर लौटे अभिनेत्री, डायरेक्टर