आपके लिए जानना ज़रूरी है की क्यूँ हफ्ते में दूसरी बार Facebook, WhatsApp Instagram down हुआ?

0
149
Social media Facebook, WhatsApp Instagram down probably reasons

लोग सोशल मीडिया (Social Media) apps यानी जैसे कि फेसबुक(Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) के इतने ज्यादा आदि हो चुके हैं कि अगर वह जिस समय उनका इस्तेमाल करना चाहते हैं, और अगर वह ना चले और बंद पड़ जाए तो वह भारी समस्या में पड़ जाते हैं. ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इन एप्स पर अपना काम करते हैं. वह प्रोफेशनली (Professionally) इन पर एक्टिव रहते हैं, और बहुत सारे लोग तो इन एप्स के जरिए अपना काम धंधा बनाए हुए हैं. तो ऐसे लोगों के लिए भी जब यह एप्स(Apps) बंद हो जाते हैं, तो समस्याएं खड़ी हो जाती है.

Read Also जेल पहुंचकर आर्यन खान हुए परेशान क्योंकि कई खूंखार कैदी हैं आर्थर रोड जेल मुंबई में

हफ्ते में दूसरी बार Facebook, WhatsApp Instagram down हुआ?

ऐसा ही देखने को मिला है 2021 में जब एक ही हफ्ते में दो बार सोशल मीडिया एप्स डाउन हो गए. बिल्कुल नहीं चले, ना ही कुछ अपडेट हुआ, ना ही स्टेटस, ना कोई पोस्ट हुई, ना कोई text, ना कोई कमेंट, आदि सब कुछ बंद हो गया था.

इसी हफ्ते में यानी 4 अक्टूबर 2021 को सबसे पहले सोशल मीडिया एप्स यानी फेसबुक (Facebook), व्हाट्सएप (WhatsApp), इंस्टाग्राम (Instagram) भी डाउन हो गए थे.  उस दिन तकरीबन तकरीबन 5/6 घंटे से ज्यादा सोशल मीडिया एप्स डाउन रहे, और आज रात यानी 9 अक्टूबर 2021 को भी रात 12:12 पर कई सोशल मीडिया apps फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, आदि डाउन हो गए और तकरीबन 1 घंटे तक डाउन रहे.

Read Also भारत के ओलंपिक Gold मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को शादी के लिए चाहिए ऐसी लड़की?

क्यूँ हफ्ते में दूसरी बार Facebook, WhatsApp Instagram down हुआ?

खबरों के मुताबिक अगर हम माने तो लोग इसे server के डाउन यानी इंटरनेट में गड़बड़ी बता रहे हैं. ब्रायन क्रेब्स (Brian Krebs) नाम के एक साइबर क्राइम रिपोर्टर के अनुसार सोशल मीडिया के डाउन होने का कारण BGP यानी बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (Border Gateway Protocol) में गड़बड़ी है. इस गड़बड़ी के कारण इंटरनेट प्रभावित होता है. और अगर इंटरनेट प्रभावित होता है तो सीधे तौर पर सारे सोशल मीडिया एप्स प्रभावित होते हैं.

BGP (Border Gateway Protocol) – इंटरनेट के अलग-अलग नेटवर्क को एक साथ जोड़े रखता है और जब इसमें गड़बड़ी होती है तो Internet अलग-अलग नेटवर्क को एक साथ नहीं जोड़ पाता. जिसके कारण apps down और अन्य गड़बड़ियां इन एप्स में देखने को मिलती है.

Read Also Sneha Dubey ने पाकिस्तान PM इमरान खान को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में सुना दी खरी खरी और अब

कंपनी ने इन गड़बड़ियों पर क्या कहा?

इस ऐप के down होते ही लोगों ने ट्विटर पर बहुत सारे ट्वीट्स (Tweets) किये और लोग उन पर memes आदि बनाने लगे, और कमेंट भी करने लगे. कुछ ही समय पश्चात कंपनी ने इसे ठीक कर दिया और अपने द्वारा हुई गड़बड़ी के लिए लोगों से माफ़ी मांगी.

Read Also Tata Punch SUV के फीचर्स और Swift के बराबर साइज के साथ दिवाली से पहले लांच होगी भारत की पहली सब कॉन्पैक्ट एसयूवी

कंपनी ने पहले जब यह apps डाउन हुए थे तो उस पर माफी मांगी थी. अब भी कंपनी ने इन एप्स के डाउन होने के लिए अपने यूजर से माफी मांगी है. इन एप्स के डाउन होने के कारण कंपनी को वित्तीय घाटा तो होता ही है साथ साथ में यूजर के साथ उनका इंटरेक्शन भी खराब होता है.

Read Also दिल्ली रोहिणी कोर्ट में जज के सामने अपराधी को मारी गोली Rohini District Court Delhi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here