SSC Selection Posts (Phase-IX) 10वीं पास से लेकर Degree होल्डर तक 3261 नौकरियां यहां पढ़ें पूरी जानकारी

0
380
SSC Selection Posts Phase-IX 3261 posts details

SSC Selection Posts (Phase-IX) – भारतीय स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन/स्नातक तक जो भी उम्मीदवार है. उनके लिए 3261 अलग-अलग नौकरियां निकाली है. जो कि अलग-अलग विभाग में होंगी.

इन सभी नौकरियों के लिए आयु सीमा, कितनी फीस लगेगी, कौन-कौन सी posts/vacancies है, कितनी कितनी Posts/vacancies है, फॉर्म कैसे भर सकते, आदि इस सब की जानकारी नीचे दी गई है. जो भी इच्छुक उम्मीदवार है और जो भी eligible है वह सभी उम्मीदवार अंतिम तिथि तक अपना फार्म जरूर भर लें, और जानकारी नीचे दी गई है.

क्या है SSC Selection Posts (Phase-IX) 2021? 

भारतीय स्टाफ सिलेक्शन यानी SSC ने विभिन्न विभागों में विभिन्न पदों पर तकरीबन 3261 अलग-अलग नौकरियां निकाली है. योग्य उम्मीदवार जो की आयु सीमा और एजुकेशन/शैक्षणिक योग्यताओं को पूरा करते हैं. वह सब इसके लिए योग्य है और फार्म भर सकते हैं.  जिन जिन व्यक्तियों का कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन(CBT – Computer based test) के तहत सिलेक्शन होगा उन्हें आगे के चरण के लिए बता दिया जाएगा.

Read Also SSC MTS Admit Card Download Tire-1 यहां से करें डाउनलोड Paper 5 October से 2 November तक होंगे

इनमें निम्नलिखित पोस्ट शामिल है जैसे कि जूनियर एनालिटिक्स, गर्ल कैडेट इंस्ट्रक्टर, हेड क्लर्क, टेक्निकल सुपरिटेंडेंट, टेक्निकल असिस्टेंट, जूनियर कंप्यूटर, सब एडिटर हिंदी, सब एडिटर इंग्लिश, मल्टी टास्किंग स्टाफ, सीनियर साइंटिफिक असिस्टेंट, कन्वर्जन असिस्टेंट, और ना जाने कितनी ही अलग-अलग posts है जिनमें posts की संख्या भिन्न भिन्न है. किसी में 1है तो किसी में 2 है किसी में 34 है किसी में 398 है किसी में 92 हैं.

SSC Selection Posts (Phase-IX) Last Date for Online Application

Online Application Start Date – 24 September 2021

Last Date of online application – 25 October 2021 (till 11:30 PM)

इस फॉर्म को आप 24 सितंबर 2021 से लेकर 25 अक्टूबर 2021 तक रात के 11:30 बजे तक भर सकते हैं.

Last Date for Offline Challan and Online Fee Payments – 28 October 2021 (till 11:30 PM)

Offline चालान और Online फीस भरने की आखिरी तिथि 28 अक्टूबर 2021 है रात को 11:30 बजे तक. यानी अगर आपने एप्लीकेशन फॉर्म भर लिया है और उसकी फीस नहीं भरी थी तो उसके लिए यह तारीख है.

Last date for Generation of Challan – 28 October 2021 (till 11:30 PM)

उसके बाद अगर आपको अपना चालान निकलवाना है उसकी भी आखरी तिथि 28 अक्टूबर 2021 है रात को 11:30 बजे तक.

Last date for Fee Payment by Challan – 1 November 2021

अगर आप चालान निकलवाने के बाद उसे बैंक के जरिए भरना चाहते हैं तो आप 1 नवंबर 2021 तक उस चालान को ऑफलाइन माध्यम से भर सकते हैं इसके लिए आपको संबंधित बैंक में जाना पड़ेगा.

Read Also Chittaranjan Locomotive Works Act Apprentice 492 Posts ऐसे करें आवेदन

SSC Selection Posts (Phase-IX) Exam Date (Computer Based Examination)

इस फॉर्म के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (Online Computer based test) अगले साल यानी 2022 में जनवरी से लेकर फरवरी के महीने में होने की संभावनाएं हैं. अगर इसमें कोई फेरबदल होता है तो आपको पहले बता दिया जाएगा.

SSC Selection Posts (Phase-IX) Age Limits

Minimum Age Limit – 18 Years

Maximum Age Limit – 45 Years

सभी विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित की गई गई है. प्राप्त जानकारी के अनुसार सभी Posts के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है और अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तक हो सकती है.

Read Also रेलवे ने निकाली 339 Central Railway Trade Apprentice भर्तियां ऐसे करें आवेदन

SSC Selection Posts (Phase-IX) Fee Structure

Payment of Fee – 100 Rupees

No need for Fee – Women’s, ST, SC, PWD, Ex-Serviceman Candidates.

Fee Payment Methods/Mods – Net banking, online through Bhim UPI, by using MasterCard, Visa Card, Rupay credit or debit card, By generating offline challan, Maestro.

इस फॉर्म को भरने के लिए आप को अधिकतम ₹100 देने होंगे. यहां पर भी अगर आप महिला हैं SC, ST,  पीडब्ल्यूडी (PWD) और एक्स सर्विसमैन कैंडिडेट (Ex-Serviceman Candidates) है तो आपको कोई फीस नहीं देनी होगी.

इसके अलावा आप अपनी फीस भरने के लिए नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं, मास्टर कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, वीजा कार्ड का उपयोग कर सकते हैं, Rupay का क्रेडिट और डेबिट दोनों Cards के द्वारा अपनी फीस का भुगतान कर सकते हैं. आप एसबीआई की शाखाओं द्वारा ऑफलाइन माध्यम से चालान के द्वारा फीस भर सकते हैं, आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं भीम यूपीआई के द्वारा (BHIM UPI online payment)

Read Also Sneha Dubey ने पाकिस्तान PM इमरान खान को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में सुना दी खरी खरी और अब

SSC Selection Posts (Phase-IX) आवेदन कैसे करें?

इस फार्म को भरने के लिए आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया (Online Registration) द्वारा यह काम कर सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद आपको लॉगइन (Log in) करना पड़ता है, जो भी यूजर आईडी और पासवर्ड आपको मिलता है उसके द्वारा.

Log in करने के बाद आपने आप अपने फार्म को कंप्लीट कर सकते हैं जैसे कि name, address, identity proof, Educational qualifications,आदि अन्य जानकारियां.

फार्म भरने के बाद आप अपनी फीस 28 अक्टूबर तक जमा करवा सकते हैं. वही आप अपना चालान भी ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा फार्म भरने के बाद जमा करवा सकते हैं. 

Note – हमारी माने तो आपको कोई भी फार्म शुरुआती दिनों में ही भरना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि अगर आप अंतिम तिथि के आसपास फार्म भरते हैं या कोई फीस पेमेंट करते हैं, तो उस दौरान अक्सर देखने में आता है कि जो भी आधिकारिक वेबसाइट, जहां पर आप रजिस्ट्रेशन आदि करना होता है वह Slow चलती है या Open ही नहीं होती. क्योंकि उस पर बहुत सारे user आखिर के दिनों में एक साथ आ जाते हैं और उस पर बहुत ज्यादा ओवरलोड होने के कारण web server अच्छी प्रकार से काम नहीं करता. इसलिए आपको शुरुआती दिनों में ही कोई भी फार्म भर देना चाहिए.

Read Also शुभम कुमार UPSC 2021 Topper क्यों बिहारी हर बार Top कर जाते हैं?

SSC Selection Posts (Phase-IX) Total Posts

विभिन्न विभागों में तकरीबन 3261 कुल posts हैं जिन्हें एसएससी द्वारा भरा जाना है. हम आपको नीचे कुछ विभागों की और उनमें उपस्थित रिक्तियों की संख्या बताते हैं, लेकिन हम आपको पूरी Posts की जानकारी नहीं दे सकते, क्योंकि लिस्ट बहुत लंबी है इसके लिए आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़नी होगी (जो की नीचे दी गई है). 

Total Post – 3261

Posts Name Total Posts
Girl cadet instructor 34
Multi-tasking staff 398
Staff car driver (Ord. Grade) 1
Head clerk 1
Accountant 1
Canteen Attendant  4
Photographer Grade-III 8
Driller-Cum Machanic (Master-Craftman) 19
Junior Geographical Assitant 62
Research Assistant 146
Personal Assistant 1
Multi-tasking Staff (Technical) 78
Deputy Ranger 12
Girl Cadet Instructor 47 (Different Department)
Junior Grade of Indian Information Service 40
Senior Draughtsman 6
Pharmacist (Allopathic) 12
Chemical Assistant 92
Data Processing Assistant Grade-A 64
Senior Technical Assistant 8
Scientific Assistant 24
Junior Engineer (Armament/Ammunition) 29
Junior Engineer (Armament/Weapons) 25

आपको एक पोस्ट के नाम से जैसे गर्ल कैडेट इंस्ट्रक्टर (Girl Cadet Instructor) के नाम से अलग अलग विभागों में आप की आयु सीमा, आपकी शैक्षणिक योगयता, और किस विभाग में वह पोस्ट मौजुद है. उसके अनुरूप एक तरह की बहुत सारी posts हो सकती है. आप की नियुक्ति किस पोस्ट पर की जाएगी यानी आपको किस पोस्ट के लिए चयनित किया जाएगा. इसका अंतिम निर्णय संबंधित विभाग और स्टाफ सिलेक्शन कमीशन इंडिया द्वारा किया जाएगा.

Read Also दिल्ली रोहिणी कोर्ट में जज के सामने अपराधी को मारी गोली Rohini District Court Delhi

कुछ महत्वपूर्ण Links

Official Website – https://ssc.nic.in/

Online Apply – Registration

Login – https://ssc.nic.in/

Official Notification – SSC posts Phase-IX 2021

Read Also All Banks Personal Loan Interest Rates 2021 | Top Bank List |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here