Sunday, November 28, 2021

दूनिया की पहली फ़िल्म जिसकी शूटिंग अंतरिक्ष में हुई आज 12 दिन बाद धरती पर लौटे अभिनेत्री, डायरेक्टर

- Advertisment -

जी हां दोस्तों आपने बिल्कुल सही सुना इस फिल्म की शूटिंग स्पेस (अंतरिक्ष/Space) में हुई है, और आज अभिनेत्री, डायरेक्टर दोनों 12 दिन की शूटिंग के बाद धरती पर लौट आए.

दुनिया की पहली फिल्म होगी यह जिसकी शूटिंग अंतरिक्ष में हुई है first film shooting in space 

- Advertisement -

सबसे पहले हम आपको बता देते हैं कि इस फिल्म का नाम क्या है इस फिल्म का नाम चैलेंज है. इस फिल्म को शूट करने के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में पहली बार 12 दिन शूटिंग करने के बाद रविवार को कजाकिस्तान में एक रूसी अभिनेत्री और एक डायरेक्टर अंतरिक्ष यात्री के साथ 12:05 IST पर धरती पर यानी हमारी पृथ्वी पर लौट आए.

Read Also Shahrukh Khan की एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने बताया बॉलीवुड में पहले वर्जिन और बिना Kiss हुई लड़कियों की डिमांड होती है फिर

क्या कहा नासा ने इस पर?

नासा के अनुसार रोस्कोस्मोस के रूसी कॉस्मोनॉट ओलेग नोवित्स्की, 37 वर्षीय एक्ट्रेस यूलिया पेरसिल्ड (Yulia Peresild) और 38 वर्षीय प्रॉड्यूसर-डायरेक्टर क्लिम शिपेंको के साथ अपने सोयुज एमएस -18 अंतरिक्ष यान में इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS – International Space Station) से रवाना हुए. रूस के स्टार सिटी में अपने प्रशिक्षण बेस पर लौटने के लिए गगारिन कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग सेंटर के विमान में सवार होने से पहले तीनों रूसी हेलीकॉप्टर द्वारा कारागांडा, कजाकिस्तान में रिकवरी स्टेजिंग शहर लौटेंगे.

- Advertisement -

Read Also आर्यन खान के बाद अब नोरा फतेही पर चलेगा पुलिस का डंडा 200 करोड़ रुपए का Case

क्या होगा अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो?

अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो रूसी चालक दल पिछले साल मिशन इंपॉसिबल स्टार टॉम क्रूज द्वारा नासा और Elon Musk के स्पेसएक्स (SpaceX) के साथ घोषित एक हॉलीवुड प्रोजेक्ट को हरा देगा. अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड और डायरेक्टर फिल्म के कुछ हिस्सों की शूटिंग के लिए इस महीने की शुरुआत में स्पेस सेंटर (Space Centre) पहुंचे थे.

- Advertisement -

जहां पर उन्होंने 12 दिन बिताएं और इस फिल्म की शूटिंग की. आपको बता दें कि यह दुनिया की पहली फिल्म है जिसकी शूटिंग अंतरिक्ष में हुई है. तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि टेक्नोलॉजी किस हद तक आगे बढ़ चुकी हैं, और लोग फिल्म शूट करने के लिए क्या क्या कर सकते हैं.

आज अंतरिक्ष से वापस लौटने के बाद तीनों अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं. फिल्म में अभिनेत्री यूलिया पेरसिल्ड एक सर्जन का रोल अदा कर रही हैं. जो कि एक क्रू (दल) को बचाने के लिए अंतरिक्ष में जाती है. आपको बता दें कि फिल्म के तकरीबन 43 मिनट में जो scenes हैं उनको अंतरिक्ष में फिल्माया गया है.

कौन है यूलिया पेरसिल्ड (Yulia Peresild)?

37 साल की यूलिया पेरसिल्ड का जन्म 5 सितंबर 1984 को Pskov, Russian, SFSR, Soviet Union (Currently Russia) में हुआ था. उनका पूरा नाम यूलिया सर्गेवना पेरसिल्ड है उनके दो बच्चे हैं. यूलिया पेरसिल्ड Russian फिल्म एक्ट्रेस और सिंगर है.

इसके साथ-साथ वे पहली प्रोफेशनल एक्ट्रेस है जो कि किसी भी फिल्म की शूटिंग के लिए अंतरिक्ष में यात्रा करके आई है. यानी आज तक ऐसी कोई फिल्म बनी ही नहीं जिसकी शूटिंग अंतरिक्ष में हुई हो.

Read Also जेल पहुंचकर आर्यन खान हुए परेशान क्योंकि कई खूंखार कैदी हैं आर्थर रोड जेल मुंबई में